Friday 17 June 2016

जाने डायबि़टीज कैसे आपके आँखों को प्रभावित करती है..!!

जब हमारे शरीर में जरूरत के अनुसार इंसुलिन हार्मोन नहीं बनता है, तो डायबिटीज़ की समस्या होती है। ऐसा तब भी होता है जब इंसुलिन बनता है लेकिन अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है, ऐसे में व्यक्ति डायबिटीज़ का शिकार होता है और पहले की तरह कार्बोहाइड्रेट और शुगर नहीं ले सकता है। आज दुनिया भर में बहुत से लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हैं।
यह बच्चों में भी होता है, पर बच्चों में यह बहुत कम होता है जब कि युवा लोगों में शुगर होना आम बात है। यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज़ होने का पता चल जाता है तो उसे डॉक्टर की सलाह का ठीक तरह से पालन करना चाहिए।

इसके साथ ही उसे नियमित रूप से नेत्र विशेषज्ञ से भी संपर्क करना चाहिए। आप सोचेंगे कि डायबिटीज़ का आँखों के डॉक्टर से क्या मतलब है, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि डायबिटीज़ आँखों को कैसे प्रभावित करती है, आइये हम बताते हैं।
आपके रक्त में शुगर के अधिक होने से ना केवल आँखों पर प्रभाव पड़ता है बल्कि यदि सही से ध्यान नहीं दिया जाये तो आप अंधे भी हो सकते हैं। इसलिए, हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज़ आपकी आँखों को कैसे खराब कर सकता है।
डायबेटिक रेटिनोपेथी- यह आँखों की सबसे खतरनाक बिमारी है। सामान्य तौर पर ये रेटिना के रुधिर वाहनियों को प्रभावित करता है, जिसे ये ब्लाक होकर या लीक होकर आपकी नजर को कमजोर बनाती है। 

प्रोलिफेरेटिव रेटिनोपेथी- यह मुख्यतौर पर डायबिटीक रेटिनोपेथी का ही एक प्रकार है जिसमें रेटिना में एक आनावश्यक नश बढ़ जाती है। इसके सामान्यतौर पर पे चार स्टेज है जोनमें से तीन स्टेज नाॅन प्रोलिफेरेटिव की होती है। 

डायबेटिक मैक्यूलोपैथी- यह डायबिटीज से आँखों में होने वाली वैसी समस्या है जिसमें मैकुला प्रभावित होती है। ये मुख्यतौर पे सामने के नजर को प्रभावित करता है। इसका परिणाम ये होता है की व्यक्ति सामने की चींजें छोड़कर बाकी सबकुछ देख सकता है। 

मोतियाबिंद- ये आँखों मे होने वाली ऐसी समस्या है जिसमें आखों के लेंस के आगे रूकावट आ जाती है जिससे दिखना बंद हो जाता है। यह समस्या वैसे तो आम कारणों से भी हो सकती है लेकिन अगर आप एक डायबिटीक हैं तो आप में इसके होने के लक्षण और भी बढ़ जाते हैं। उम्रदराज लोगों में यो समस्या मुख्त तौर पे होती है। 

ग्लूकोमा- डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ग्लूकोमा का खतरा बढ़ जाता है। इसमें आँखों का तरल पदार्थ बाहर नहीं निकल पाता है जिससे आँखों पर दबाव बढ़ जाता है। इसका परिणाम यो होता है की आँखों की नशें खराब हो जाती है। 

आँख मानव शरीर का सबसे अभिन्न अंग होता है। इसके बिना दुनिया बेमानी सी लगती है इसलिए बेहतर है की आप अपना ख्याल रखें, परहेज करें और डायबिटी़ज जैसी समस्याओं से दूर रहें। 












0 comments:

Post a Comment